Google search engine
Homeबस्तर संभागदंतेवाड़ा(सफलता की कहानी) बदलता दंतेवाड़ा : नई तस्वीर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना...

(सफलता की कहानी) बदलता दंतेवाड़ा : नई तस्वीर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से नुकसान की हुई भरपाई…..

(सफलता की कहानी) बदलता दंतेवाड़ा : नई तस्वीर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से नुकसा

दंतेवाड़ा :- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्राकृतिक आपदा से फसल को नुकसान होने पर क्षतिपूर्ति की भरपाई करने तथा संकट की घड़ी में किसानों के लिए मददगार बनी है।

किसानों के लिए जनहितैषी कई योजनाएं संचालित है ताकि किसानों की आमदनी को दुगना किया जा सके और उनका जीवन खुशहाल व समृद्ध हो सकें। प्राकृतिक आपदा में फसल नष्ट होने पर राहत राशि से किसानों की भरपाई नहीं हो पाती थी।

ऐसे में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से खेती किसानी में जोखिम को कम करने के उद्देश्य की पूर्ति हेतु किसानों के लिए वरदान बन गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभान्वित दंतेवाड़ा विकासखंड के ग्राम भैरमबंद निवासी किसान श्यामलाल यादव आज बहुत खुश हैं। उनकी खुशी का कारण है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत मिली राशि।


श्यामलाल बताते हैं कि पिछले वर्ष उसकी 10 एकड़ क्षेत्र में लगी धान एवं अन्य फसल पूरी तरह से खराब हो गई थी। फसल खराब होने से उनकी लागत भी नही निकली।

इसके चलते उन्हें आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। श्यामलाल दिन-रात इस चिंता में था कि कैसे वह अगली फसल की तैयारी करेगा, परिवार का पालन-पोषण कैसे करेगा और बच्चों को कैसे पढ़ा पाएगा।

उन्हें अगर प्रधानमंत्री फसल बीमा का लाभ नहीं मिलता तो उनकी आर्थिक स्थिति और खराब हो जाती तथा उन्हें कर्ज से भी जूझना पड़ सकता था। श्यामलाल अगली फसल के लिए कर्ज लेने की सोच रहा था,

तभी फसल बीमा के 85 हजार 267 रूपये उनके खाते में आ गए। अब श्यामलाल और उसके परिजन बहुत खुश हैं। फसल बीमा जो उनके लिए काफी मददगार साबित हुआ।

इसी के चलते आज उनकी दिन-रात की कड़ी मेहनत और फसल नुकसान की भरपाई हो पाई। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभ मिलने से श्यामलाल यादव की डूबती नैया तैरने लगी है। उन्होंने शासन-प्रशासन का हृदय से आभार व्यक्त किया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments