Homeबस्तर संभागकांकेरदेवी-देवताओं की पूजा के साथ कांकेर मेला शुरू मडई खंबा की ढाई...

देवी-देवताओं की पूजा के साथ कांकेर मेला शुरू मडई खंबा की ढाई परिक्रमा के साथ रियासतकालीन कांकेर मेला प्रारंभ…….

देवी-देवताओं की पूजा के साथ कांकेर मेला शुरू मडई खंबा की ढाई परिक्रमा के साथ रियासतकालीन कांकेर मेला प्रारंभ

कांकेर :- नगर का रियासतकालीन मेला रविवार को देवी-देवताओं की पूजा के साथ शुरू हो गया। मेले में बड़ी संख्या में आंगा देव, डांग देव व पुजारी देवी-देवताओं को लेकर दूर-दराज से पहुंचे थे। मेला स्थल में राजकुमार अश्वनी प्रताप देव ने देवी-देवाताओं की पूजा-अर्चना की जिसके बाद रियासतकालीन मेला शुरू हुआ। पहले ही दिन मेले में लोगों को हुजूम लगा था।

रियासतकाल से प्रारंभ हुआ मड़ई-मेले का उत्सव अंचल में आज भी धूमधाम से मनाया जाता है। शहर के वार्षिक मेले के शुभारंभ अवसर पर शहर व दूर-दराज से देवी-देवता, आंगा, डांग व देवी देवता राजमहल पहुंचे थे। जहां सभी देवी-देवताओं का राजपरिवार ने स्वागत किया गया।

राजकुमार अश्वनी प्रताप देव ने राज महल पहुंचे देवी-देवताओं का विधि विधान पूर्वक पूजा-अर्चना की। राजमहल से विदा होने के बाद देवी-देवताओं ने मेला स्थल की ओर प्रस्थान किया और देवी-देवताओं के साथ ग्रामीण मुख्य मार्ग से होते हुए मेला स्थल पहुंचे। जहां राज परिवार की अगुवाई में मड़ई स्थल स्थित खंभ की राजकुमार अश्वनी प्रताप देव ने पूजा-अर्चना की। पूजा के बाद देवी-देवताओं ने मेला स्थल का परिक्रमा की।

राजकुमार अश्वनी प्रताप देव ने बताया कि कांकेर का मेला रियासतकाल से चला आ रहा है। क्षेत्र का यह बड़ा मेला होता है, जिसमें दूर दराज से लोग पहुंचते हैं।

व्यापारियों के साथ-साथ ग्रामीण भी मेले पहुंचते हैं। देवी देवता मेले के शांतिपूर्ण ढंग से संपन्ना होने के लिए मेले का परिक्रमा करते हैं। जिससे कोई अप्रिय घटना घटित न हो और देवी-देवताओं की कृपा बनी रहे।

पहले ही दिन बड़ी संख्या में दूर-दराज से लोगों ने मेले में पहुंचकर आनंद उठाया। शहर के अलावा अन्य समीपवर्ती जिलों से भी बड़ी संख्या में लोग मेले में पहुंचे। मेले में लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था, लोग खरीददारी में व्यस्त दिखाई दिए।

पूजा पाठ के उपरांत कांकेर मिले की शुरुआत हो गई, यहां मेला 4 दिनों तक चलता रहेगा। रविवार को दोपहर बाद से सभी झूले शुरू हो गए व दुकानों में रौनक आ गई।

रियासतकालीन मेला लगातार चार दिनों तक चलता रहेगा और पांचवें दिन हटरी के नाम पर कई दुकानदार रुके रहेंगे और कई दुकानदार आगे दूसरे मेले के लिए रवाना जाएंगे। कांकेर मेले कांकेर मेले में शहरवासियों सहित ग्रामीण अंचलों से लोग पहुंचेंगे, जिनकी सुरक्षा के लिए पुलिस जवान लगातार तैनात रहेंगे।

मेला में उमड़ी भीड़ के चलते राष्ट्रीय राजमार्ग में बार-बार ट्रैफिक जाम लगता रहा। पुलिस का अमला रविवार को दिनभर यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने में लगा रहा। सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में दुकान लगाई गई हैं।

जहां लोगों की भीड़ के कारण जाम की स्थिति बनी रहती है। मुख्यमार्ग के किनारे ही मेला मैदान है, जो अतिक्रमण के कारण दिनों दिन छोटा होता जा रहा है।

मैदान के छोटे होने के कारण सड़क किनारे बड़ी संख्या में स्टाल लगाए जाते हैं। मेले में भीड़ को देखते हुये यातायात पुलिस ने भारी वाहनों का परिवहन गौरव पथ से किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: