Homeबिलासपुर संभागजांजगीर-चंपाशीतलहर से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट : अलाव की व्यवस्था देखने...

शीतलहर से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट : अलाव की व्यवस्था देखने रात में निकले कलेक्टर-एसपी, जरूरतमंदों को दिया कंबल……

शीतलहर से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट : अलाव की व्यवस्था देखने रात में निकले कलेक्टर-एसपी, जरूरतमंदों को दिया कंबल

जांजगीर चांपा : कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने शीतलहर व ठंड से लोगों को बचाने के लिए जिले के चौक-चौराहों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड सहित अन्य स्थलों पर अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

कलेक्टर और एसपी ने देर रात 10 बजे जिले के चौक-चौराहों सहित रेलवे स्टेशन परिसर पर अलाव व्यवस्था का निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर ने रेलवे स्टेशन परिसर में जरूरतमंद लोगों को कंबल का वितरण भी किया.

कलेक्टर, एसपी के संयुक्त निरीक्षण के दौरान कचहरी चौक में उन्होंने विधानसभा नेता प्रतिपक्ष व विधायक नारायण चंदेल, नगर पालिका परिषद जांजगीर नैला के अध्यक्ष भगवान दास गढेवाल, मुख्य नगरपालिका अधिकारी जांजगीर नैला चंदन शर्मा सहित अन्य उपस्थित नागरिकों के साथ अलाव तापते हुए जिले का बेहतर विकास करने के विषय पर चर्चा किए.

कलेक्टर, एसपी ने जिले के विभिन्न स्थलों पर उपलब्ध कराए गए अलाव की व्यवस्था का देर रात तक निरीक्षण किया. नियमित अलाव जलाने की व्यवस्था के लिए उचित मात्रा में जलाऊ लकड़ी उपलब्ध कराने तथा इसकी सतत निरीक्षण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.

कलेक्टर ने जिला मुख्यालय में रैन बसेरा नहीं होने पर आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्थाई रूप से सामुदायिक भवन में आवश्यक तैयारी रखने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए.

उन्होंने शीतलहर से बचने के लिए नागरिकों को अनावश्यक घर से बाहर ना निकलने तथा अतिआवश्यक कार्य होने पर ही गर्म कपड़ों के साथ बाहर निकलने की अपील की.

कलेक्टर ने झुग्गी-झोपड़ी एवं शहर के अन्य क्षेत्रों में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए समाज सेवी संस्थान, एनजीओ आदि से गर्म कपड़े, कंबल आदि दान करने के साथ ही इच्छुक आम नागरिकों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने की अपील की है. अलाव जलने से लोगों को ठंड से बचाव में काफी राहत मिल रही है.

बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने की अपील

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आमजनों से अपील की है कि इस बदलते मौसम में थोड़ी सावधानी बरतते हुए अपने व परिजनों की सेहत और खानपान का विशेष ध्यान रखे.

उन्होंने बुजुर्गों और बच्चों के स्वास्थ्य का खास तौर पर खयाल रखने की सलाह देते हुए कहा है कि शीतलहर के प्रकोप की आशंका को दृष्टिगत करते हुए बुजुर्ग और बच्चे यथासम्भव घर पर ही रहें.

दवाओं का पर्याप्त भण्डारण रखने के निर्देश

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर सिन्हा ने जिले में सभी जरूरतमंद और बेसहारा लोगो को शीत प्रकोप से सुरक्षित रखने के लिए जिले के सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी और जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को चौक-चौराहों, रेलवे स्टेशन,

बस स्टैंड तथा विभिन्न स्थलों पर आवश्यकतानुसार अलाव जलाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को शीतलहर के चलते आमजन में सर्दी,

खांसी, श्वास लेने में तकलीफ आदि पाए जाने पर जिला चिकित्सालय सहित अधीनस्थ स्वास्थ्य केन्द्रों में सभी आवश्यक दवाओं का पर्याप्त भण्डारण एवं समुचित चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए है.

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मैदानी स्तर पर लगातार निगरानी एवं चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराने के लिए भी कहा है. कलेक्टर ने मंद बुद्धि, दिव्यांग, बुजुर्ग और छोटे बच्चों को शीतलहर से बचाने के संबंध में आवश्यक सावधानी बरतने कहा है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: