Homeरायपुर-संभागधमतरीधमतरी-ग्राम बगौद के मछलीपालक को मिला 'बेस्ट प्रोप्राइटरी फर्म' का अवार्ड.....

धमतरी-ग्राम बगौद के मछलीपालक को मिला ‘बेस्ट प्रोप्राइटरी फर्म’ का अवार्ड…..

धमतरी-ग्राम बगौद के मछलीपालक को मिला ‘बेस्ट प्रोप्राइटरी फर्म’ का अवार्ड

धमतरी। राष्ट्रीय मात्स्यिकी विकास बोर्ड के द्वारा जिले के कुरुद विकासखंड के ग्राम बगौद निवासी उन्नत मत्स्य कृषक मुश्ताक खान की कंपनी भारतबाला एक्वा कल्चर को उनके द्वारा उत्कृष्ट एवं उल्लेखनीय मछलीपालन,

उत्पादन एवं उससे रोजगार सृजन के लिए पुरस्कृत किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें केंद्र शासित प्रदेश दमन में केंद्रीय मछलीपालन मंत्री परषोत्तम रूपाला के हाथों सोमवार को प्रदान किया गया।

मुश्ताक खान को ‘बेस्ट प्रोप्राइटरी फर्म‘ का अवार्ड राष्ट्रीय मात्स्यिकी विकास बोर्ड (एनएफडीबी) की ओर से केंद्र शासित प्रदेश दमन के स्वामी विवेकानंद आडिटोरियम दुनेथा में केंद्रीय मंत्री के द्वारा वितरित किया गया।

इस अवसर पर केंद्रीय मछलीपालन एवं पशुपालन राज्य मंत्री डा एसके बलियान, राज्य मछलीपालन मंत्री डा एल मुरूगन और केन्द्र शासित राज्य के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल भी उपस्थित थे।

मछलीपालन के क्षेत्र में ग्राम बगौद के मत्स्य कृषक मुश्ताक खान की कंपनी को देश की सबसे उत्कृष्ट मछली फर्म के तौर पर आज केंद्रीय मंत्री रूपाला के द्वारा दो लाख रुपये, शाल और मोमेंटो भेंट कर सम्मानित किया गया।

इस संबंध में बताया गया कि पिछले वित्तीय वर्ष 2021-22 में खान की फर्म भारतबाला एक्वा कल्चर में चार हजार टन मछली का वार्षिक उत्पादन किया गया। इस कार्य में नौ करोड़ 63 लाख का टर्नओवर रहा तथा इससे 55 लाख 91 हजार रुपये की शुद्ध आय हुई। पूरे उत्पादन में उनके द्वारा 2100 लोगों को रोजगार भी मिला।

साथ ही खान द्वारा केज कल्चर, आकर्षक रंग-बिरंगी मछली, चिताला एवं देसी मांगुर कल्चर के श्रेष्ठ उत्पादन किया। यह भी बताया गया कि उत्कृष्ट मछलीपालन के लिए पूर्व में खान को राज्य स्तरीय बिलासाबाई केंवटीन पुरस्कार और राज्य स्तरीय उन्नत कृषक पुरस्कार से नवाजा गया है।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य को मात्स्यिकी के क्षेत्र में दो श्रेणी में अवार्ड से सम्मानित किया गया। पहला पुरस्कार छत्तीसगढ़ राज्य को बेस्ट इनलेण्ड स्टेट का पुरस्कार तथा दूसरा बेस्ट प्रोप्राइटरी फर्म की श्रेणी में जिले के ग्राम बगौद की फर्म भारतबाला एक्वाकल्चर को सम्मानित किया गया।

इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मछलीपालन मंत्री रवीन्द्र चौबे सहित कलेक्टर पीएस एल्मा ने उन्नत मछलीपालक खान को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: