Homeरायपुर-संभागधमतरीघर-घर अभियान, 12 हजार से अधिक खाताधारकों से पटवारियों ने किया संपर्क....

घर-घर अभियान, 12 हजार से अधिक खाताधारकों से पटवारियों ने किया संपर्क….

घर-घर अभियान, 12 हजार से अधिक खाताधारकों से पटवारियों ने किया संपर्क

धमतरी। घर-घर अभियान के तहत जिले में राजस्व प्रकरणाें का निराकरण किया जा रहा है। कलेक्टर पीएस एल्मा के मार्गदर्शन में पटवारी अपने-अपने हल्कों के सभी गांवों में निवासरत खाताधारकों से व्यक्तिगत संपर्क कर रहे हैं।

इस दौरान खाताधारकों के फौत होने की जानकारी मिलने पर उनके वारिसानों की सूची बनाकर भुईंया पोर्टल में अपलोड किया जा रहा है।

एसडीएम धमतरी डा विभोर अग्रवाल से मिली जानकारी के मुताबिक एक नवंबर से शुरू हुए इस अभियान के तहत धमतरी अनुभाग के आमदी, भोथली, छाती, बठेना,

धमतरी, कोलियारी और रूद्री में अब तक कुल 70 643 खाताधारकों में से 12188 खाताधारकों से संपर्क किया गया। इसमें 1659 जाति प्रमाण पत्र, 300 फौती नामांतरण, पांच आरबीसी 6-4 और 346 अन्य प्रकरण मिले।

डा अग्रवाल ने अपने अनुभाग के सभी पटवारियों को घर-घर फौती प्रकरण दर्ज करने के साथ ही आरबीसी 6-4, मोटरयान दुर्घटना की आर्थिक सहायता के लिए जानकारी लेते हुए

आवश्यक दस्तावेज तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान पटवारी आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए भी आवश्यक दस्तावेज तहसीलदार, नायब तहसीलदार को उपलब्ध करा रहे हैं।

अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों को जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे अधिकार अभिलेख, बी-वन, खसरा, मिसल इसमें शामिल है।

उन्हें यह भी निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने हल्कों के स्कूलों में सप्ताह में कम से कम दो दिन अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर सभी अभ्यर्थियों के जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें।

अनुभाग धमतरी में पटवारियों द्वारा दैनिक प्रतिवेदन भी अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय को वाट्सएप ग्रुप के जरिए दिया जा रहा है।

इसके अलावा तहसीलदार, नायब तहसीलदार द्वारा फौती नामांतरण की कार्रवाई समय सीमा में सुनिश्चित की जा रही है और सभी खाताधारकों को आधार सीडिंग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: