Homeरायपुर-संभागधमतरीधमतरी मास्टर प्लान 2031 के प्रकाशन के संबंध में हुई सुनवाई, लोगों...

धमतरी मास्टर प्लान 2031 के प्रकाशन के संबंध में हुई सुनवाई, लोगों ने रखी अपनी बात…..

धमतरी मास्टर प्लान 2031 के प्रकाशन के संबंध में हुई सुनवाई, लोगों ने रखी अपनी बात

धमतरी। धमतरी मास्टर प्लान 2031 के प्रकाशन के संबंध में बुधवार 30 नवंबर को नगर निगम के सभाहाल में सुनवाई हुई। यहां अलग-अलग वार्डों और स्थानों से लोग पहुंचे। नगर तथा ग्राम निवेश विभाग को आपत्ति एवं सुझाव से संबंधित 201 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

सुनवाई कलेक्टर पीएस एल्मा की मौजूदगी में की गई। कई आवेदक संतुष्ट हुए तो कई लोग असंतुष्ट भी रहे। दोपहर तक नगर निगम के सभाहाल में गहमागहमी का माहौल रहा।

धमतरी विकास योजना पुर्नविलोकन (प्रारूप) 2031 के प्रकाशन के संबंध में प्राप्त आपत्ति, सुझावों की सूची में 201 आवेदन शामिल है। जिसमें 181 आवेदन निजी जमीनों को लेकर है।

कुछ आवेदन में जनहित को लेकर भू उपयोग के बारे में सुझाव दिये गए हैं। हालांकि सुनवाई के दौरान कुछ आवेदक मौजूद भी नहीं रहे। जबकि सभी आवेदकों को व्यक्तिगत रूप से नोटिस के माध्यम से सूचना दी गई थी।

अधिवक्ता त्रिभुवन साहू ने आवेदन में कहा कि एनएच व प्रमुख मार्गों से लगी भूमि को 100 मीटर तक मिश्रित भू उपयोग में किया जाए। पूर्व से नियमित वाणिज्यिक उपयोग वाले भवन को व्यवसायिक किया जाए। जैसे गोल बाजार मार्केट, बालक चौक स्थित निर्माणाधीन शापिंग कांप्लेक्स, एमबी ट्रेंड सेंटर,

पुराना वा स्टैंड, सिहावा रोड, रत्नाबांधा रोड, रूद्री रोड, भखारा रोड में 100 मीटर गहराई तक भूखंडों का उपयोग व्यवसायिक किया जाये।

नजूल पट्टा एवं फ्री होल्ड भूमि का उपयोग भू आवंटन अनुसार किया जाये। राजेन्द्र नंदा ने आवेदन है कि 1500 वर्ग मीटर तक की जमीन को बिना लेआऊट किए परिवर्तित किए जाने का प्रावधान किया जाए।

भाजपा जिला अध्यक्ष शशी पवार सुनवाई में मौजूद नहीं थे जिन्होंने आवेदन किया है कि निवेश क्षेत्र के सभी मार्गों के भूखंड को मिश्रित उपयोग के लिए प्रस्तावित किया जाये।

प्रौद्योगिक प्रयोजन के लिए रकबा बढ़ाया जाए। देमार, परेवाडीह मार्ग की भूमि का उपयोग अमोद, प्रमोद से औद्योगिक शिक्षा, स्वास्थ्य हेतु प्रस्तावित किया जाये।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशु चंद्राकर ने निवेश क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम संबलपुर की जमीन को औद्योगिक से हटाकर मिश्रित में करने की मांग की है।

अधिवक्ता अमरचंद जैन ने नक्शे के अद्यतन को लेकर मामला उठाया। अंजुमन इस्लामिया कमेटी की ओर से भी भूमि उपयोग को लेकर आवेदन पर सुनवाई हुई।

दयाशंकर सोनी ने हटकेशर के 40 एकड़ जमीन के भू उपयोग प्रस्तावित आवासीय को हटाकर बस स्टैंड के लिए आरक्षित करने का आवेदन दिया है।

उन्होंने जनहित में मृत पशु पक्षी पशुओं के लिए शांतिघाट निर्माण के लिए जमीन सुरक्षित करने के लिए कहा है। ग्राम पंचायत संबलपुर सरपंच ने भी भू उपयोग मिश्रित किए जाने के भू लिए आवेदन दिया था

जिस पर सुनवाई हुई। ग्राम पंचायत सरपंच अर्जुनी की ओर से चिन्हांकित जमीन को कृषि से आवासीय किए जाने, औद्योगिक से सार्वजनिक व अर्धसार्वजनिक किए जाने तथा सार्वजनिक से व्यवसायिक किए जाने के आवेदन पर सुनवाई हुई।

बैठक में कलेक्टर पीएस एल्मा, नगर एवं ग्राम निवेश विभाग के उपसंचालक भानुप्रताप पटेल, एसडीएम विभोर अग्रवाल, निगम आयुक्त विनय पोयाम, नगर निवेश के सहायक संचालक ललित धुर्वे समेत समिति के सदस्य, सरपंच रत्नाबांधा, मुजगहन, संबलपुर, अर्जुनी, सेहराडबरी,

शंकरदाह, करेठा, तेलिनसत्ती के सरपंच, राजेन्द्र लुंकड़, महेश रोहरा, पार्षद प्रकाश सिन्हा, दयाशंकर सोनी, रितेश नेताम के अलावा जमीन के कारोबार से जुड़े लोग प्रमुख रूप से मौजूद थे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: