Google search engine
Homeरायपुर-संभागरायपुरठाकुर जी की पूजा से दूर करें संतान संबंधी कष्ट, अलग-अलग विधि...

ठाकुर जी की पूजा से दूर करें संतान संबंधी कष्ट, अलग-अलग विधि से करें पूजा …

ठाकुर जी की पूजा से दूर करें संतान संबंधी कष्ट, अलग-अलग विधि से करें पूजा …

रायपुर :- भगवान् कृष्ण के बाल रुप लड्डू गोपाल हैं. कृष्ण या विष्णु भगवन के बाल रूप की पूजा घर में सुख शांति के लिए विशेष तौर पर शुभकारी है. लड्डू गोपाल को कान्हा, ठाकुर जी और बाल कृष्ण के नाम से भी जाना जाता है. लड्डू गोपाल जी का घर में विराजमान होना बहुत शुभ माना जाता है.

जिस घर में लड्डू गोपाल विराजमान रहते है, वहां कभी दुःख और विपत्ति नहीं आती और परिवार हमेशा संपन्न रहता है. भगवान् कृष्ण के बालस्वरूप का पूजन न सिर्फ घर की सुख शांति के लिए किया जाता है.

बल्कि और भी कई कारण है जिनकी वजह से लड्डू गोपाल का पूजन लाभकारी बताया जाता है. माना जाता है लड्डू गोपाल की पूजा संतान सुख, संतान के उत्तम भविष्य, घर में सुख-शांति और धन-धन्य की कामना से की जाती है. इसलिए इनके पूजन और सेवा का बहुत खास महत्व होता है.

लड्डू गोपाल को रोजाना सुबह स्नान कराना चाहिए और नहाने का पानी मौसम के अनुसार ही हो. यानी सर्दियों में गर्म पानी और गर्मियों में ठंडा पानी. हो सके तो पानी में थोडा गुलाबजल भी डाल लें. स्नान कराने के बाद ठाकुर जी को साफ-सुथरे वस्त्र पहनाने चाहिए. वस्त्रो को रोज धो लेना चाहिए.

फीके रंगों की बजाय चटक और चमकदार रंग के कपडे पहनाएं. क्योंकि ठाकुर जी को बन-ठन के रहना पसंद है. इसलिए इसका खास ध्यान रखें. लड्डू गोपाल जी के वस्त्र भी मौसम के अनुसार ही होने चाहिए. यानी सर्दियों में गर्म ऊनी कपड़े और गर्मियों में हलके सूती कपड़े पहनाने चाहिए और गर्मी से बचाव के लिए भी प्रबंध रखना चाहिए.

खिलौने नन्हे बालक को बहुत पसंद होते है. लड्डू गोपाल जी भी भगवान के बालक स्वरुप है उन्हें भी खिलौने बहुत पसंद होते है. लड्डू गोपाल जी को भोजन खिलाने का भी नियम होता है.

ठाकुर जी को भी समय-समय पर भोजन कराया जाता है. घर के बाहर यदि कुछ खा रहें है तो भोजन करने से पहले प्रणाम करके पहले ठाकुर जी के नाम का निवाला निकाल दें और उसके बाद भोजन करें.

लड्डू गोपाल घर में लाने से शुभता का संचार होता है. घर के वातावरण में मौजूद नकारात्मक शक्तियां नष्ट होती हैं और सकारात्मक शक्तियां सक्रिय होती हैं. जिससे घरेलु जीवन में खुशहाली आती है और धनवर्षा होती है. जिन घरों में हमेशा यह चीजें रहती हैं उस घर पर कोई अमंगल नहीं होता.

लड्डू गोपाल की सेवा अलग अलग विधि से करने पर अलग अलग लाभ होता है. खीर का भोग लगायें खीर का भोग लगाने से आपको मकान और धन की प्राप्ति हो सकती है. दही-मक्खन का भोग दही मक्खन का भोग लगाने से आप हमेशा निरोगी और स्वस्थ रहेंगे.

  • देशी घी का भोग देशी घी से पूजा करने से सुख, शांति, समृद्दि प्राप्त होगी.
  • लड्डू झूले वाले कान्हा जी को मक्खन और लड्डू खिलाने से संतान सुख मिलता है.
  • मिश्री का भोग मिश्री का भोग लगाने से अच्छी नौकरी मिलेगी.
  • बर्फी का भोग लगायें बर्फी का भोग लगाने से सारे कर्जे माफ हो जायेंगे.
  • इलायची वाले दूध का भोग इलायची वाले दूध का भोग लगाने से समृद्धि हासिल होती है.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments