Homeरायपुर-संभागरायपुरछत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार ई-बजट पेश करने की तैयारी शुरु.....

छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार ई-बजट पेश करने की तैयारी शुरु…..

छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार ई-बजट पेश करने की तैयारी शुरु

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पहली बार ई-बजट पेश करने जा रही है।इसमें विधायकों को विधानसभा में ही लैपटाप पर बजट की प्रति उपलब्ध करा दी जाएगी।

ई-बजट के लिए वित्त विभाग की ओर से एक एप तैयार किया जा रहा है, जिसमें बजट से जुड़ी सभी जानकारी विधायकों को उपलब्ध होगी।विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने विशेष सत्र में घोषणा की थी कि इस बार ई-बजट पेश किया जाएगा।

विधानसभा सचिव दिनेश शर्मा ने जानकारी दी है कि ई-बजट से विधायकों को कई तरह की सुविधा होगी। अब तक विधायकों को बजट से जुड़ी पुस्तिका उपलब्ध दी जाती थी।

छत्तीसगढ़ विधानसभा में पहली बार ई-बजट पेश करने की तैयारी शुरु

अब पीडीएफ फार्मेट में पूरा बजट उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही विधानसभा की वेबसाइट पर भी इसे अपलोड किया जाएगा, जिससे विधायक कहीं भी बजट के बारे में जानकारी ले सकते हैं। विधानसभा में विधायकों की सीट पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी,

जानकारी दी गई है कि कि प्रदेश के सभी 90 विधायकों को सदन में बजट की कार्यवाही के लिए टैबलेट उपलब्ध कराया जाएगा। इससे पहले विधानसभा में प्रश्न पूछने से लेकर जवाब तक की जानकारी के लिए विधायकों को लैपटाप उपलब्ध कराया गया है।

विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा ने बताया कि ई-बजट से विधायकों को कई तरह की सुविधा होगी। अब तक बजट से जुड़ी पुस्तिका उपलब्ध कराई जाती थी।

अब पीडीएफ फार्मेट में पूरा बजट उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही विधानसभा की वेबसाइट पर भी इसे अपलोड किया जाएगा, जिससे विधायक कहीं भी बजट के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

वित्त विभाग की ओर से यह तैयारी की जा रही है कि विधायकों को एप पर ही उनके क्षेत्र के लिए स्वीकृत बजट की जानकारी मिल जाए।

साथ ही योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट को भी आनलाइन दिया जाएगा।अभी बजट सत्र के तारीखों की घोषणा अभी तय नहीं है ,संभवतः फरवरी में बजट सत्र बुलाया जायेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: