Google search engine
HomeDiwali 2022:इस दिवाली अगर आपके घर में भी हैं न्यू बार्न बेबी तो...

इस दिवाली अगर आपके घर में भी हैं न्यू बार्न बेबी तो जरूर ध्यान रखें ये पांच बातें…

इस दिवाली अगर आपके घर में भी हैं न्यू बार्न बेबी तो जरूर ध्यान रखें ये पांच बातें…

OFFICE DESK :- खुशियों के त्योहार दिवाली में बच्चे बड़े सभी बहुत उत्साहित रहते हैं. बच्चों को जहां पटाखे चलाने की खुशी रहती हैं, वहीं घर के बड़े पूजा की तैयारी, मेहमानों के स्वागत और पकवान बनाने में व्यस्त रहते हैं.

लेकिन इस दिवाली आपके घर यदि नन्हा मेहमान आया है तो आपको कुछ जरूरी बातों का बहुत ध्यान रखना है, जिससे न्यू बॉर्न बेबी को कोई दिक्कत न हो…

समय पर करवाएं ब्रेस्टफीडिंग

अक्सर देखा जाता है कि दिवाली के काम में महिलाएं इतनी busy हो जाती हैं कि अपने new born baby पर बाकी दिनों की तुलना में पर्याप्त ध्यान नहीं दे पाती हैं.

ऐसे में कई बार वो बच्चे को भूख लगने पर बोतल से फीड करवाने लगती हैं, जिससे उसके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में बच्चे की सेहत से समझौता किए बिना अपने बेबी के ब्रेस्टफीडिंग रूटीन को मिस न करें.

Baby को ना ले जाएं बाहर

अगर आपके घर में नवजात बच्चा है, तो तेज आवाज वाले पटाखों को कभी भी उनके सामने ना जलाएं. New born baby के कान बहुत सेंसेटिव होते हैं, और तेज आवाज से उनके सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है.

बेहतर होगा कि आप उन्हें घर से बाहर ना ले जाएं. साथ ही बच्चे के कानों को टोपी, कॉटन या दुपट्टे से ढककर अच्छी तरह से सुरक्षित करें.

तंग कपड़े न पहनाएं

बच्चे की घर पर पहली दिवाली होने के कारण newly parents भी बहुत उत्साहित रहते हैं, और baby के लिए बहुत चमक-धमक वाले कपड़े ले आते हैं. ऐसे कपड़ों को पहनकर baby बहुत असहज महसूस करता है. इसलिए ध्यान रखें की बच्चे के कपड़े बिल्कुल soft वाले हों

फूलों से हो सकती है दिक्कत

दिवाली पर घर की सजावट के लिए कई तरह के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ऐसा करते समय कई बार ज्यादातर लोग यह भूल जाते हैं कि कई ऐसे फूल होते हैं जो एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं.

इसके अलावा ये फूल फीवर और अस्थमा जैसी समस्या का कारण भी बन जाते हैं. अपने नवजात को इस तरह की किसी भी परेशानी से बचाने के लिए फूलों को घर के अंदर लाने से पहले पानी से अच्छी तरह से धो लें

अकेला न छोड़ें

दिवाली के मौके पर घर पर मेहमानों और पड़ोसियों का आना जाना लगा रहता है. ऐसे में आप उन लोगों को अटेंट करने के लिए अपने बच्चे को कभी भी कमरे में अकेला छोड़ने की गलती न करें.

ऐसा करने से आपका baby खुद को बिस्तर पर अकेला पाकर असहज महसूस कर सकता है. कई बार baby अपने आस-पास नए चेहरे देखकर बैचेन या असुरक्षित हो जाता है, और वह चिड़चिड़ा हो सकता है, इसलिए अपने बच्चे के आस-पास ही रहें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments