Google search engine
HomeDiwali 2022:जगमगा उठा भगवान राम का ननिहाल: माता कौशल्या का धाम दीयों से...

जगमगा उठा भगवान राम का ननिहाल: माता कौशल्या का धाम दीयों से हुआ रोशन, चंदखुरी में जलाए गए 31 हजार दीपक, आतिशबाजी से जगमग हुआ आसमान…..

जगमगा उठा भगवान राम का ननिहाल: माता कौशल्या का धाम दीयों से हुआ रोशन, चंदखुरी में जलाए गए 31 हजार दीपक, आतिशबाजी से जगमग हुआ आसमान

रायपुर। भगवान राम की ननिहाल चंदखुरी में दिवाली उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों की पहल से चंदखुरी धाम में 31 हजार दीपक जलाए गए हैं. माता कौशल्या का धाम दीयों से रोशन हो उठा. वहीं दिवाली के मौके पर आतिशबाजी से चंदखुरी का आसमान जगमगा गया.

राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों के साथ कांग्रेस विधायक देवेन्द्र यादव मौजूद रहे. माता कौशल्या मंदिर में दीप दान के मौके पर बड़ी संख्या में ग्रामीण भी उपस्थित रहे.

पिछले साल हमर राम समिति ने दिवाली पर यहां 36 हजार दीप जलाये थे. इसको छत्तीसगढ़ के 36 गढ़ों की ओर से 100-100 दीपों की प्रतीकात्मक माला बताया गया था. इस बार इस उत्सव को एक दिन पहले ही शुरू किया जा रहा है.

माता कौशल्या का एकमात्र मंदिर

रायपुर से करीब 20 किमी दूर स्थित चंदखुरी को प्राचीन कौशल की राजधानी माना जाता है. यहां भगवान राम की माता कौशल्या का एक प्राचीन मंदिर है.

इसमें भगवान राम माता कौशल्या की गोद में बैठे दिखाए गए हैं. यह पूरी दुनिया में भगवान राम की माता को समर्पित एकमात्र मंदिर माना जाता है.

पिछले साल ही मंदिर का जीर्णोद्धार पूरा हुआ

राज्य सरकार ने राम वनगमन पथ पर्यटन सर्किट के तहत माता कौशल्या मंदिर का जीर्णोद्धार पूरा किया है. इसपर 15 करोड़ रुपए की लागत आई है.

पिछले साल 8 अक्टूबर को इसका लोकार्पण हुआ. इस दौरान तीन दिनों का भव्य उत्सव हुआ था.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments