Google search engine
HomeमनोरंजनHBD Virat Kohli : साल 2006 में पिता की मृत्यु के दिन...

HBD Virat Kohli : साल 2006 में पिता की मृत्यु के दिन भी खेल रहे थे विराट, ये अंतरराष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं उनके नाम …

HBD Virat Kohli : साल 2006 में पिता की मृत्यु के दिन भी खेल रहे थे विराट, ये अंतरराष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं उनके नाम …

OFFICE DESK :- भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. विराट एक दिवसीय क्रिकेट, टेस्ट क्रिकेट और टी 20 आई फॉर्मेट के क्रिकेटर हैं.

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. पूर्व कप्तान ने साल 2008 की अंडर–19 क्रिकेट विश्व कप विजेता दल की कप्तान भी किया है.

दिल्ली में पैदा हुए विराट कोहली (Virat Kohli) ने साल 2006 में अपनी पहली श्रेणी क्रिकेट कैरियर की शुरुआत करने से पहले अलग-अलग एज ग्रुप के लेवल पर शहर की क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है.

उन्होंने साल 2008, मलेशिया में अंडर -19 विश्व कप में जीत हासिल की, और कुछ महीने बाद 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना ODI डेब्यु किया

वहीं, साल 2013 में पहली बार ODI बल्लेबाजों के लिए ICC रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंचने के बाद, कोहली को ट्वेंटी-20 प्रारूप में भी सफलता मिली, ICC विश्व ट्वेंटी-20 (2014 और 2016 में) में विराट कोहली (Virat Kohli) ने दो बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट जीता था.

दिल्ली में लिया था जन्म

बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) का जन्म दिल्ली में 5 नवंबर 1988 को हुआ था. उनके माता सरोज कोहली और पिता प्रेमजी है. उनका अपना भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना है.

इन्हें “चीकू” के उपनाम से जाना जाता है. कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की है. उनके पिता प्रेम जी, एक वकील थे और उनकी मृत्यु दिसंबर 2006 में हुई थी.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने बॉलीवुड की अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ इटली में 11 दिसंबर 2017 को शादी रचाई। अब वे वैवाहिक जीवन में बंध गए है.

विराट और अनुष्का (विरुष्का) विवाह एक बहुत ही निजी संबंध था और विवाह से कुछ दिन पहले तक कोई भी शादी के बारे में नहीं जानता था. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फोटोग्राफर, कैटरर्स और होटल कर्मचारियों सहित शादी में शामिल सभी को एक गैर प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) द्वारा बंधे थे.

विराट कोहली के एक बेटी भी है, जिसका नाम वामिका है. ये पहली बार शैम्पू के विज्ञापन में एकसाथ नजर आये थे, जिसके बाद से लगातार सम्बंध में रहे

पिता की मृत्यु के दिन खेल रहे थे विराट

कोहली (Virat Kohli) सुर्खियों में तब आऐ जब वे अपने पिता की मृत्यु के दिन कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दिल्ली के लिए खेल रहे थे.

कोहली मलेशिया में आयोजित क्रिकेट विश्व कप में विजयी भारतीय टीम के कप्तान थे. नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने की औसत से 6 मैचों में रन बनाए, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक भी शामिल है.

टूर्नामेंट के दौरान कई सामरिक गेंदबाजी परिवर्तन करने के लिए उनकी सराहना की गई थी. वे अपना हर मैच गंभीरता से लिया करते है.

कोहली ऑस्ट्रेलिया में इमर्जिंग प्लेयर्स टूर्नामेंट में भारत की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में, कोहली ने शतक बनाया था और भारत रन से जीता था.

कोहली द्वारा बनाए ट्वेन्टी-२० अंतरराष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड में से हैं: सबसे तेज बल्लेबाज 2,000 रनों और 1,000 रनों के लिए, कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाए गए और प्रारूप में सबसे अधिक अर्धशतक. वह विश्व ट्वेंटी 20 और IPL दोनों के एक टूर्नामेंट में अधिकांश रनों के रिकॉर्ड भी रखते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments