Homeजरा हटकेभारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास : 'वीर गार्जियन-2023' मिलकर आयोजित करेंगे वायु सेना...

भारत-जापान संयुक्त सैन्य अभ्यास : ‘वीर गार्जियन-2023’ मिलकर आयोजित करेंगे वायु सेना और जेएएसडीएफ, देखें तस्वीरें……

नई दिल्ली : द्विपक्षीय वायु रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय वायु सेना (आईएएफ) और जापान की वायु आत्मरक्षा बल (जेएएसडीएफ) 12 से 26 जनवरी तक जापान के हयाकुरी एयर बेस में संयुक्त अभ्यास ‘वीर गार्जियन-2023’ आयोजित करेंगे।

हवाई अभ्यास में भाग लेने वाले भारतीय दल में चार एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान, दो सी-17 और एक आईएल-78 परिवहन विमान शामिल होंगे, जबकि जेएएसडीएफ चार एफ-2 और चार एफ-15 लड़ाकू विमानों के साथ भाग लेगा।

8 सितंबर को टोक्यो में आयोजित दूसरी विदेश और रक्षा मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान, भारत और जापान द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने और अधिक सैन्य अभ्यास में शामिल होने पर सहमत हुए, जिसमें पहला संयुक्त लड़ाकू जेट अभ्यास शामिल है, जो दोनों पक्षों के बीच बढ़ते सुरक्षा सहयोग को दर्शाता है।

इस तरह यह अभ्यास दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को गहरा करने और रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम होगा।

भारत के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अभ्यास में दोनों वायु सेना के बीच विभिन्न हवाई मुकाबला अभ्यास शामिल होंगे

उन्होंने कहा, ”दोनों पक्षों के विशेषज्ञ विभिन्न परिचालन पहलुओं पर अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए भी चर्चा करेंगे। अभ्यास ‘वीर गार्जियन’ दोस्ती के लंबे समय से चले आ रहे बंधन को मजबूत करेगा और दोनों वायु सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग के रास्ते बढ़ाएगा।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: