Homeजरा हटकेगर्भवती महिला को उत्तरी कश्मीर के बर्फीले माछल सेक्टर से एयरलिफ्ट किया...

गर्भवती महिला को उत्तरी कश्मीर के बर्फीले माछल सेक्टर से एयरलिफ्ट किया गया…..

श्रीनगर : आर्मी, वायु सेना और जिला प्रशासन के संयुक्त प्रयासों से उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के माछल सेक्टर के बर्फीले डूडी गांव से एक गर्भवती महिला को गंभीर हालत में एयरलिफ्ट किया गया,

सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सेना ने मंगलवार को कहा कि माछल सेक्टर के डूडी में स्थानीय सेना इकाई को डूडी गांव के सरपंच का फोन आया जिसमें बताया गया कि चार महीने की गर्भवती 35 वर्षीय जरीना बेगम की हालत गंभीर है।

सेना ने कहा कि 7 जनवरी से 14 जनवरी तक अत्यधिक बर्फबारी के कारण वर्तमान में पूरा माछल सेक्टर ढक गया है, इसलिए चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए सड़कों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

सेना ने कहा, आर्मी, भारतीय वायु सेना और जिला प्रशासन द्वारा तत्काल संयुक्त योजना बनाई गई और इस तत्काल मानवीय प्रयास के लिए कश्मीर घाटी में ऑपरेशनल ड्यूटी पर भारतीय वायुसेना के विमानों को डायवर्ट करके तेजी से हवाई निकासी की योजना बनाई गई।

आर्मी ने कहा- जबकि जिला प्रशासन ने तत्काल चिकित्सा आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए शीघ्र मांग शुरू की, एओसी जम्मू-कश्मीर ने हवाई निकासी के लिए तत्काल मंजूरी दे दी।

डूडी में सेना के जवानों ने गर्भवती महिला को जल्दी से डूडी आर्मी हेलीपैड पहुंचाया और वायु सेना के अधिकारियों ने विंग कमांडर एन. चौधरी और स्क्वाड्रन लीडर ए. पांडे द्वारा संचालित एमआई -17 हेलीकॉप्टर को तुरंत भेज दिया।

तत्पश्चात, गंभीर रूप से बीमार गर्भवती महिला को उसके पति और दो महिला रिश्तेदारों के साथ कुपवाड़ा में सेना के हेलीपैड पर ले जाया गया। कुपवाड़ा आर्मी हेलीपैड पर आर्मी इमरजेंसी मेडिकल रिस्पांस टीम ने कार्यभार संभाला और बाद में आगे की चिकित्सा के लिए उसे जिला अस्पताल कुपवाड़ा ले जाया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: