Homeजरा हटकेMahashivratri : महाशिवरात्रि के दिन इस रंग का फूल चढ़ाकर भोलेनाथ को...

Mahashivratri : महाशिवरात्रि के दिन इस रंग का फूल चढ़ाकर भोलेनाथ को करे प्रसन्न, जल्द होगी पूरी मनोकामना….

Mahashivratri : महाशिवरात्रि के दिन इस रंग का फूल चढ़ाकर भोलेनाथ को करे प्रसन्न, जल्द होगी पूरी मनोकामना

OFFICE DESK :- हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व का बहुत अधिक महत्व माना जाता है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा अर्चना की जाती है।

मान्यताओं के अनुसार इस दिन गौरी मैय्या कि भोलेनाथ संग शादी हुई थी। शिव भक्त इसे बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। इस बार यह पर्व 18 फरवरी, शनिवार के दिन पड़ रहा है।

महाशिवरात्रि के दिन भक्त शिवाभिषेक करते हैं और उनकी सच्चे मन से भक्ति करते हैं और प्रयासरत रहते हैं कि भगवान शिव को प्रसन्न कर सकें। इसके अलावा इस दिन लोग अपनी इच्छा पूर्ति की कामना भी करते हैं।

हालांकि इसके अलावा अगर किसी की विशेष मनोकामना है तो वो कुछ खास चीजें इस दिन कर सकते हैं और भोलेनाथ को मना सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो बातें-

व्रत करना

महाशिवरात्रि के दिन पूजा-पाठ के साथ-साथ व्रत का भी महत्व है। इसलिए इस दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें व भोलेनाथ की पूजा करने के साथ ही उनके सामने व्रत करने का संकल्प लें। मान्यता अनुसार जो लोग भोलेनाथ के लिए महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखते हैं उनकी मनोकामना जल्द पूरी होती है।

शिवरात्रि के दिन पहनें इस रंग के कपड़े

मान्यताओं के अनुसार शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा यदि हरा या फिर सफेद रंग पहन कर की जाए तो बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि हरा रंग हरियाली को दर्शाता है और सफेद शांति को। हालांकि अगर आपके पास ये रंग के कपड़े नहीं हैं तो आप साफ सुथरे कपड़े जरूर पहनें और फिर पूजा करें।

शिवलिंग की पूजा

महाशिवरात्रि के दिन घर पर शिवलिंग लाना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि पर शिवलिंग की पूजा और अभिषेक करने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

भोलेनाथ को चढ़ाएं इस रंग के फूल

महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा का विधान है। इस दिन पूजा में उनकी प्रिय वस्तुएं चढ़ानी चाहिए, ऐसा करने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं। चढ़ाएं ये चीजें- अक्षत, चंदन, गंगाजल, धतूरा, बेलपत्र और दही के साथ-साथ लाल-सफेद फूलों को पूजा में सम्मिलित करना शुभ मानते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: