Homeजरा हटकेTurkiye Syria Earthquake: तुर्की में मौतों का आंकड़ा 15000 के पार, 60...

Turkiye Syria Earthquake: तुर्की में मौतों का आंकड़ा 15000 के पार, 60 हजार से ज्यादा घायल, मलबा उगल रहे लाश……

Turkiye Syria Earthquake : तुर्की में मौतों का आंकड़ा 15000 के पार, 60 हजार से ज्यादा घायल, मलबा उगल रहे लाश..

Turkiye-Syria Earthquake Updates : तुर्की और सीरिया में छह फरवरी को आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। जगह-जगह मलबा बिखरा पड़ा है और चीख-पुकार अब भी जारी है। मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। दोनों देशों में मरने वालों का आंकड़ा 15000 के पार पहुंच गया है। वहीं घायलों की संख्या 60 हजार से ज्यादा है.

इसके अलावा हजारों इमारतों के धराशायी होने के बाद मलबे में और भी लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है. तुर्की-सीरिया समेत कई अन्य देशों में सोमवार (6 फरवरी) को 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं, प्रभावित क्षेत्रों को 150 से अधिक आफ्टरशॉक्स का सामना करना पड़ा। तुर्की में ग्रीनलैंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए।

तुर्की और सीरिया में भूकंप से तबाही

तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप से हजारों जिंदगियां वीरान हो गई हैं। पीड़ितों के लिए शोक मनाया जा रहा है। तुर्की और सीरिया में दुनिया की विनाशकारी भूकंप आपदा में मरने वालों की संख्या 15,000 को पार कर गई है।

दोनों ही देशों में भूकंप से प्रभावित शहरों और कस्बों में पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. तुर्की में 12,391 लोगों की मौत हुई है, जबकि 62,914 घायल बताए जा रहे हैं। वहीं, सीरिया में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,486 हो गई है, जबकि यहां घायलों की संख्या 5,247 बताई जा रही है।

मृतकों की संख्या लगातार बढ़ रही

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन बुधवार (8 फरवरी) को अपने देश के दक्षिण में भूकंप की आशंका वाले क्षेत्र में पहुंचे और नुकसान का जायजा लिया। पड़ोसी सीरिया में बचावकर्ताओं ने कहा कि उन्हें मृतकों में सहकर्मी मिले हैं।

राज्य मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सीरिया के सरकारी कब्जे वाले हिस्सों में कम से कम 1,262 लोग मारे गए और 2,285 घायल हुए। विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी सीरिया में बचावकर्मियों ने 1,780 से अधिक लोगों के मारे जाने और 2,700 के घायल होने की सूचना दी है।

कई शहर मलबे के ढेर में तब्दील हो गए

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की के नूरदगी समेत कई शहर मलबे के ढेर में तब्दील हो गए हैं. अस्पतालों और मुर्दाघरों के बाहर लाशों के ढेर लगे हैं।

इस बीच, टर्किश एयरलाइंस ने कहा कि उसने आपदा क्षेत्र से लगभग 20,000 लोगों को निकाला था, उस दिन अतिरिक्त 30,000 यात्रियों के उड़ान भरने की उम्मीद थी। सोमवार को आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद दर्जनों आफ्टरशॉक्स आए, जिनमें असामान्य रूप से शक्तिशाली 7.5 तीव्रता का भूकंप भी शामिल है।

राहत और बचाव कार्य जारी

तुर्की के सबसे अधिक प्रभावित शहरों में राजधानी अंकारा, नूरदगी सहित 10 शहर थे। विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने बुधवार (8 फरवरी) को कहा कि व्यक्तियों की पहचान किए

बिना दक्षिणपूर्वी तुर्की में आए भूकंप में कम से कम तीन अमेरिकी नागरिक मारे गए। राहत और बचाव का काम लगातार जारी है. मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: