Homeजरा हटकेMeghalaya-Nagaland Voting : मेघालय में 26 और नगालैंड में 38 फीसदी मतदान,...

Meghalaya-Nagaland Voting : मेघालय में 26 और नगालैंड में 38 फीसदी मतदान, इन दिग्गजों ने भी डाला वोट

Meghalaya-Nagaland Voting : मेघालय में 26 और नगालैंड में 38 फीसदी मतदान, इन दिग्गजों ने भी डाला वोट

नई दिल्ली : पूर्वोत्तर के दो राज्यों मेघालय और नगालैंड में आज विधानसभा के लिए मतदान शुरू हो गया है। दोनों ही राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं,

लेकिन इस बार मेघालय और नगालैंड में 59-59 सीटों पर मतदान हो रहा है। दोनों ही राज्यों में 40 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 559 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दूसरी तरफ चार राज्यों- तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और झारखंड की विधानसभा सीटों पर भी आज उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 11 बजे तक मेघालय में 26.70% और नगालैंड में 38.68 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

नगालैंड सीएम नेफियू रियो ने मतदान किया

एनडीपीपी से प्रत्याशी और नगालैंड के सीएम नेफियू रियो ने कोहिमा में अपना वोट डाला।

मेघालय सीएम ने डाला वोट

मेघालय: मुख्यमंत्री कोनराड संगमा मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए तुरा में मतदान करने पहुंचे। यहां उन्होंने आम लोगों की तरह लाइन में खड़े होकर वोट डाला। तस्वीरें बूथ संख्या 29 की हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मेघालय और नगालैंड के मतदाताओं से बदलाव को एक मौका देने का सोमवार को आग्रह किया। दोनों पूर्वोत्तर राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है।

खरगे ने ट्वीट किया, ‘‘ मेघालय और नगालैंड के लोगों को एक प्रगतिशील और कल्याणकारी सरकार की चाह है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ बेहतर भविष्य के लिए इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में पहली बार हिस्सा लेने वाले मतदाताओं का स्वागत करें। मेघालय और नगालैंड के हमारे भाइयों और बहनों से आग्रह है कि बदलाव को एक मौका दें। ’’

पहले पांच और पहली बार मतदान करने वाले सम्मानित

मेघालय में पांच पहले वोट डालने वालों को सम्मानित किया गया। मतदान केंद्रों पर ही उनको सम्मानित किया गया। एमीदाओ शैली ने अपना फोटो ट्विट करते हुए लिखा,

मैं पहला वोटर बना। चुनाव आयोग की तरफ से दी गई सम्मान प्रतीक के साथ उन्होंने फोटो ट्विट किया।चुनाव आयोग ने मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए यह सम्मान दिया है। इसके साथ ही पहली बार वोट डालने वाले युवाओं को भी सम्मानित किया गया।

इरोड उपचुनाव: कांग्रेस उम्मीदवार ने डाला वोट

तमिलनाडु: कांग्रेस उम्मीदवार ईवीकेएस एलंगोवन ने इरोड (पूर्व) उपचुनाव के लिए मतदान किया। तस्वीरें महाजन स्कूल के बूथ संख्या 180 की हैं। उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि हम भारी बहुमत से ये चुनाव जीतेंगे।”

मेघालय : सबसे पहले वोट करने पहुंचे पांच मतदाताओं को मिले स्मृति चिह्न

मेघालय में वोटिंग को बढ़ावा देने के लिए चुनाव आयोग ने सबसे पहले मतदान केंद्र पहुंचने वाले पांच मतदाताओं को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया है। तुरा गारो हिल्स से इस मौके पर तस्वीरें और वीडियो भी सामने आईं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: