Homeजरा हटकेपिता आर्मी में, बेटी बनी आईपीएस, शेयर किया UPSC इंटरव्यू का अनुभव......

पिता आर्मी में, बेटी बनी आईपीएस, शेयर किया UPSC इंटरव्यू का अनुभव……

दिल्ली। पहले ही प्रयास में UPSC का एग्‍जाम क्रैक करने वाली IPS सिमरन भारद्वाज (IPS Simran Bhardwaj) का एक वीडियो सुर्खियों में है. सिमरन ने वीडियो में UPSC इंटरव्यू का अनुभव शेयर किया है.

उन्होंने कहा कि जब वह इंटरव्‍यू दे रही थीं तो दो-तीन ऐसी बातें कह दी थीं, इसे सुनकर पैनल में मौजूद लोग हंसने लगे थे. इसके बाद उन्‍हें पॉजिटिव वाइब आने लगी थी कि वह सफल हो जाएंगी.

हरियाणा के एक गांव से ताल्‍लुक रखने वाली सिमरन भारद्वाज ने इस वीडियो में बताया कि उन्‍होंने पहले ही प्रयास में UPSC 2021 में 172 ऑल इंडिया रैंक हासिल की थी. 2021 में ही उन्‍होंने UPSC Combined defence services Exam में ऑल इंडिया रैंक 6 हासिल की थी.

इस परीक्षा का भी उनका पहला ही अटेम्‍पट था. सिमरन ने कहा कि वह आर्मी बैकग्राउंड वाले परिवार से आती हैं. ऐसे में शुरू से यह तय कर लिया था कि कुछ ऐसा करेंगी, जिससे देश का भला हो. सिमरन ने कहा परिवार में भाई, मां और पिता हैं. पिता आर्मी में हैं.

उन्‍होंने कहा- UPSC एग्‍जाम की तैयारी का श्रेय मैं अपनी मां को देना चाहती हूं. वह लगातार मोटिवेट करती थीं. मां ने 2015 में एक विशलिस्‍ट पर लिख दिया था कि मैं सिविल सर्वेंट बन जाऊं.

तब मैं 10वीं क्‍लास में थी. इस बात का पता हाल में ही चला. सिमरन ने 12वीं आर्मी पब्लिक स्कूल, जम्मू से की. फिर दिल्ली यूनिवर्सिटी के कमला नेहरू कॉलेज में एडमिशन लिया. सिमरन ने कहा कि वह हर हाल में UPSC क्रैक करना चाहती थीं, ऐसे में उन्‍होंने पहले से तय कर लिया कि ग्रेजुएशन कंपलीट होने के तुरंत बाद ही वह इस एग्‍जाम को देंगी.

सिमरन ने कहा कि UPSC की तैयारी से पहले उन्‍होंने 40 से 50 टॉपर्स के वीडियो देखे, इसके बाद ही उन्‍होंने अपना प्‍लान बनाया. इसी दौरान कॉलेज में क्विज प्रोगाम के दौरान IPS इल्‍मा अफरोज से मुलाकात हुई. उनसे बातचीत के बाद और ज्‍यादा मोटिवेट हो गईं और तय कर लिया IPS बनना है.

सिमरन ने कहा- मैंने एक शीट बनाई, इसमें अपनी मजबूती, कमजोरी, डर की पूरी लिस्‍ट बनाई. सिमरन ने कहा कि हर दिन कॉलेज जाना होता था. तब मैं जर्नलिज्‍म का कोर्स कर रही थी. वहां प्रैक्टिकल का दबाव था. लेकिन, फिर लॉकडाउन लग गया और मैंने अपनी UPSC की तैयारी शुरू कर दी.

उन्‍होंने UPSC एग्‍जाम के लिए सेल्‍फ स्‍टडी की. यह पहले से ही तय कर लिया था कि वह कोचिंग नहीं करेंगी. वह जब भी सुबह और शाम को वाक पर जाती थीं तो भी करेंट अफेयर्स या न्‍यूज सुनती रहती थीं.

मॉक टेस्‍ट, आंसर राइटिंग की लगातार तैयारी करती रहीं. सिमरन ने कहा कि जो लोग UPSC की तैयारी कर रहे हैं, वे फोकस रखें, कंसिंस्‍टेसी अपनाएं. वहीं, उन्‍होंने यह भी कहा कि UPSC को महज एक परीक्षा के तौर पर ही देखें. खुद पर दवाब ना बनाए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: