Homeजरा हटकेचैत्र नवरात्रि में बन रहे ये दुर्लभ शुभ संयोग, जानें चैत्र प्रतिपदा...

चैत्र नवरात्रि में बन रहे ये दुर्लभ शुभ संयोग, जानें चैत्र प्रतिपदा की शुभ तिथि……

चैत्र नवरात्रि में बन रहे ये दुर्लभ शुभ संयोग, जानें चैत्र प्रतिपदा की शुभ तिथि

सम्यक नाहटा, OFFICE DESK :- हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत बड़ा महत्व है. हिंदू वर्ष में 4 बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इनमें से 2 गुप्‍त नवरात्रि होती हैं और 2 प्रत्‍यक्ष नवरात्रि होती हैं.

हिंदू नववर्ष की शुरुआत ही चैत्र नवरात्रि के पहले दिन से होती है, जो कि इस बार 22 मार्च से हैं. चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू होंगी

और 30 मार्च को रामनवमी के दिन समाप्‍त होंगी. इस बार चैत्र नवरात्रि के पहले ही दिन बेहद शुभ संयोगों का दुर्लभ संयोग बन रहा है, जिससे यह समय मां दुर्गा की कृपा पाने के लिए और भी खास हो गया है.

शुभ संयोग

इस बार चैत्र नवरात्रि पर्व की शुरुआत ही बेहद शुभ योग में हो रही है. चैत्र प्रतिपदा तिथि की शुरुआत ब्रह्म योग में हो रही है. साथ ही शुक्‍ल योग भी बनेगा. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन यानी कि प्रतिपदा तिथि पर ब्रह्म योग सुबह 9 बजकर 18 मिनट से शुरू हो जाएगा

जो कि 23 मार्च तक रहेगा. वहीं इससे पहले 21 मार्च को सुबह 12 बजकर 42 मिनट से शुरू होकर 22 मार्च तक शुक्‍ल योग रहेगा. फिर ब्रह्म योग के बाद इंद्र योग का निर्माण भी होने जा रहा है. धर्म-ज्‍योतिष में इन योगों को बेहद शुभ माना गया है. इस दौरान किए गए पूजा-पाठ और उपाय बहुत शुभ फल देंगे.

शुभ मुहूर्त

चैत्र नवरात्रि बुधवार, 22 मार्च 2023 से शुरू हो रही हैं. चैत्र नवरात्रि पर घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 22 मार्च की सुबह 06 बजकर 23 मिनट से लेकर सुबह 07 बजकर 32 मिनट तक करीब सवा घंटे का रहेगा.

इस दौरान घर में विधि-विधान से घटस्‍थापना करना मां दुर्गा की अपार कृपा दिलाएगा. जो जीवन में बेशुमार सुख-समृद्धि देता है. इसके साथ ही बेहतर होगा कि इस दिन उपवास भी रखें. साथ ही नवरात्रि के आखिरी दिन हवन और कन्‍या पूजन करें. इससे मातारानी आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: