Homeखेलमेल्टवाटर चैंपियन्स टूर फाइनल्स में प्रज्ञानानंदा की पहली जीत, एरिगेसी फिर हारे…

मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर फाइनल्स में प्रज्ञानानंदा की पहली जीत, एरिगेसी फिर हारे…

मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर फाइनल्स में प्रज्ञानानंदा की पहली जीत, एरिगेसी फिर हारे…

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रज्ञानानंदा ने गुरुवार को सेन फ्रांसिस्को में जारी मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर फाइनल्स चेस टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की.

जबकि उनके हमवतन अर्जुन एरिगेसी को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा. प्रज्ञानानंदा ने तीसरे दौर में वियतनाम के लिएम कुआंग ली को 3-0 से हराया. वहीं एरिगेसी को अमेरिका के वेस्ली सो के खिलाफ 0.5-2.5 से हार झेलनी पड़ी.

दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव को 3-0 से हराया. जबकि पोलैंड के यान क्रिस्टोफ डुडा ने भी नीदरलैंड के ग्रैंडमास्टर अनीष गिरी को 2.5-0.5 से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की.


चौथे स्थान पर पहुंचे प्रज्ञानानंदा

आठ खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में प्रज्ञानानंदा (चार अंक) चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. वह कार्लसन और डुडा (दोनों के नौ अंक) तथा गिरी (चार अंक) से पीछे हैं.

17 वर्षीय प्रज्ञानानंदा ने ली को पहली बाजी में 41 चाल में हराया और फिर दूसरी बाजी में काले मोहरों से खेलते हुए 46 चाल में जीत दर्ज की. तीसरी बाजी में भारतीय ग्रैंडमास्टर ने 53 चाल में जीत के साथ मुकाबला अपने नाम किया. वह अगले दौर में वेस्ली सो से भिड़ेंगे.

ड्रॉ से शुरुआत फिर दो बाजी हारकर मुकाबला गंवाया

एरिगेसी ने वेस्ली सो के खिलाफ ड्रॉ के साथ शुरुआत की, लेकिन अगली दो बाजी गंवाकर मुकाबला भी गंवा दिया. तीसरे दौर के बाद भी एरिगेसी को पहले अंक का इंतजार है.

वह चौथे दौर में मामेदयारोव से भिड़ेंगे. यह टूर्नामेंट राउंड रोबिन आधार पर खेला जा रहा है. सबसे अधिक अंक जुटाने वाला खिलाड़ी विजेता बनेगा.

दो लाख, 10 हजार ड्रॉलर की इनामी राशि

मेल्टवाटर चैंपियन्स टूर में कई प्रतियोगिताओं की सीरीज के बाद आठ शीर्ष खिलाड़ियों ने फाइनल्स में जगह बनाई. टूर फाइल्स की कुल इनामी राशि दो लाख 10 हजार डॉलर है. राउंड रोबिन में प्रत्येक जीत के लिए 7500 डॉलर मिलेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: