Homeखेलदुनिया में रच दिया इतिहास: युवराज का टूटा रिकॉर्ड, जानिए किस बल्लेबाज...

दुनिया में रच दिया इतिहास: युवराज का टूटा रिकॉर्ड, जानिए किस बल्लेबाज ने 1 ओवर में जड़ दिए 7 छक्के, बनाया दोहरा शतक ?

दुनिया में रच दिया इतिहास: युवराज का टूटा रिकॉर्ड, जानिए किस बल्लेबाज ने 1 ओवर में जड़ दिए 7 छक्के, बनाया दोहरा शतक ?

नई दिल्ली : टी-20 क्रिकेट में पहली बार किसी खिलाड़ी ने लगातार छह छक्के उड़ाए थे, जिसका नाम युवराज सिंह था, जिसके बाद उन्हें सिक्सर किंग का नाम मिला था.

युवराज ने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के गेंदों में छक्कों की बारिश की थी, जो अब वो रिकॉर्ड टूट गया है और वो इंडियन ही तोड़ा है. इस धुआंधार बल्लेबाज का नाम ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) है.

दरअसल, ऋतुराज गायकवाड़ ने सोमवार को कप्तानी पारी खेली. विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में उन्होंने यूपी के खिलाफ 159 गेंदों में नाबाद 220 रनों की पारी खेली थी.

10 चौके और 16 छक्के लगाए. उन्होंने एक ओवर में 7 छक्के समेत 43 रन बनाए. इस वजह से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 5 विकेट पर 330 रन का अच्छा स्कोर बनाया है.

टूर्नामेंट की पिछली 8 पारियों में यह ऋतुराज का छठा शतक है. इससे उनके बेहतरीन फॉर्म का अंदाजा लगाया जा सकता है. वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का अहम हिस्सा रहे हैं. 25 साल के ऋतुराज के लिस्ट-ए करियर का यह 13वां शतक है.

पारी का 49वां ओवर लेफ्ट आर्म स्पिनर शिवा सिंह कर रहे थे. उन्होंने 5वीं गेंद नो बॉल फेंकी. इस पर भी ऋतुराज ने एक छक्का जड़ा. इस तरह उन्होंने ओवर में 7 छक्के और नो बॉल समेत कुल 43 रन बनाए. वह लिस्ट-ए, फर्स्ट क्लास या टी20 क्रिकेट में एक ओवर में 7 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

इससे पहले मैच में यूपी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. महाराष्ट्र की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम ने 41 रन पर 2 विकेट गंवा दिए थे.

राहुल त्रिपाठी 9 और सत्यजीत 11 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन कप्तान और सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ अलग खड़े रहे. उन्होंने अंकित बावने के साथ तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की. अंकित 54 गेंदों पर 37 रन बनाकर आउट हुए.

109 गेंदों में सेंचुरी पूरी की

ऋतुराज गायकवाड़ ने 109 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. 138 गेंदों में 150 रन पूरे किए. यानी उनके अगले 50 रन सिर्फ 29 गेंदों में आए. वह 159 गेंदों पर 220 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने अजी काजी के साथ चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. अजीम 42 गेंदों पर 37 रन बनाकर आउट हुए. 2 चौके और 2 छक्के लगाए. कार्तिक त्यागी सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 66 रन देकर 3 विकेट लिए.

ऋतुराज ने भारत के लिए एक वनडे और 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इस मैच से पहले उन्होंने 69 लिस्ट-ए मैचों में 55 की औसत से 3538 रन बनाए थे. 12 शतक और 16 अर्धशतक लगाए थे. नाबाद 187 रन की बेहतरीन पारी खेली गई. उन्होंने ओवरऑल टी20 में 3 शतक भी लगाए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: