Homeखेलभारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, शेफाली की अगुवाई में...

भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, शेफाली की अगुवाई में जीता वर्ल्ड कप…..

भारतीय अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, शेफाली की अगुवाई में जीता वर्ल्ड कप

OFFICE DESK :- रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ हुए फाइनल मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल की और अंडर-19 टी-20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया. आईसीसी द्वारा पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया और भारत ने इसे अपने नाम कर लिया.

इंग्लैंड ने भारत को वर्ल्ड कप जीतने के लिए सिर्फ 69 रनों का टारगेट दिया था, जिसे भारत ने सिर्फ 14 ओवर में पूरा कर लिया.

भारत ने 3 विकेट खोकर 69 रन बनाए और इतिहास रच दिया. महिला क्रिकेट में यह पहली बार है जब भारत ने कोई वर्ल्ड कप जीता है. टीम इंडिया के लिए फाइनल में सौम्या और त्रिशा ने 24, 24 रनों की पारियां खेलीं

साल 2023 वर्ल्ड कप का साल हो रहा है, हॉकी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को निराशा मिली. लेकिन यहां अंडर-19 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की बेटियों ने कमाल किया और भारत को वर्ल्ड कप दिलवा दिया.

साल 2023 में अभी भारत के पास 2 और मौके आएंगे, जहां वर्ल्ड कप मिल सकता है. जिसमें टी-20 महिला वर्ल्ड कप और पुरुषों का वनडे वर्ल्ड कप शामिल है.

उतरी तो हर किसी की नज़रें बॉलर्स पर थीं. भारत ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी और यह फैसला सही साबित हुआ. इंग्लैंड की टीम सिर्फ 68 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई और पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई. भारत की ओर से सभी बॉलर्स को विकेट मिले और इंग्लैंड बैकफुट पर रहा.

टीम इंडिया के लिए टिटास साधू ने 4 ओवर में 6 रन देकर 2 विकेट लिए, जबकि अर्चना देवी ने 3 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट लिए. उनके अलावा एक बार फिर पार्श्वी चोपड़ा का कमाल देखने को मिला, जिन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर 2 विकेट झटके. उनके अलावा मन्नत कश्यप, शेफाली वर्मा और सोनम यादव को 1-1 विकेट मिला.

इंग्लैंड की ओर से सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाए, रायना ने सर्वाधिक 19 रन बनाए. जबकि अन्य तीन हाईस्कोरर 11, 11 और 10 रन वाले बल्लेबाज रहे. इंग्लैंड की बल्लेबाजी खत्म हुई तो साफ हो गया कि भारतीय टीम इतिहास रचने जा रही है.

अंडर-19 वुमेन टी-20 वर्ल्ड कप में भारत का सफर

1. साउथ अफ्रीका को सात विकेट से दी मात (ग्रुप मैच)
2. यूएई के खिलाफ 122 रनों से जीत (ग्रुप मैच)
3. स्कॉटलैंड को 83 रनों हराया (ग्रुप मैच)
4. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट से हार
5. श्रीलंका को सात विकेट से हराया
6. न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में आठ विकेट से रौंदा
7. भारत ने इंग्लैंड को फाइनल में 7 विकेट से हराया

अंडर-19 वुमेन टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया-
शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सेहरावत, ऋषिता बासु, पार्श्वी चोपड़ा, अर्चना देवी, फलक नाज़, हर्ली गाला, ऋचा घोष, मन्नत कश्यप, सोनिया मेंधिया, टिटस साधु, शबनम, सौम्या तिवारी, गोंगडी तृषा, सोनम यादव

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: