HomeUncategorizedBritain PM : ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना तय, आज...

Britain PM : ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना तय, आज हो जाएगा ऐलान, 150 से ज्यादा सांसदों का समर्थन…

Britain PM : ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना तय, आज हो जाएगा ऐलान, 150 से ज्यादा सांसदों का समर्थन…

OFFICE DESK : ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री (Prime Minister of Britain) को लेकर तस्वीर साफ होती जा रही है. ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के पीएम बनने वाले हैं.

ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक भारतीय समय के अनुसार आज शाम 6.30 बजे तक उनके नाम का ऐलान किया जा सकता है. उनके समर्थन में 150 से ज्यादा सांसद हैं.

इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के दावे को खारिज किए जाने के बाद भारतीय मूल के नेता ऋषि सनक के कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व करने की संभावना प्रबल हो गई थी.

पूर्व प्रधानमंत्री ने रविवार रात प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को यह कहते हुए हटा लिया कि यह (प्रधानमंत्री पद पर) लौटने का सही समय नहीं है.

पूर्व मंत्री प्रीति पटेल, जेम्स क्लीवरली और नदीम जाहवी ने भी ऋषि सनक को अपना समर्थन देने की घोषणा की. अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए 42 वर्षीय पूर्व चांसलर ने कहा था कि वह देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहते हैं, अपनी पार्टी को एकजुट करना चाहते हैं और देश के लिए काम करना चाहते हैं.

प्रधानमंत्री पद की दौड़ में एकमात्र प्रतियोगी पेनी मोर्डेंट हैं, जो ब्रिटिश संसद के निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स के नेता हैं. ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक मोर्डोंट को केवल 25 सांसदों का समर्थन प्राप्त है.

पिछले महीने हुए पार्टी नेतृत्व के चुनाव में ऋषि सनक निवर्तमान प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस से हार गए थे. ट्रस द्वारा कंजर्वेटिव पार्टी में उनके नेतृत्व के खिलाफ खुले तौर पर विद्रोह करने के ठीक 45 दिन बाद,

उन्होंने गुरुवार को प्रधान मंत्री के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की. सुनक ने अपने हालिया चुनाव प्रचार में कहा था कि, ”मैं आप सभी से अनुरोध कर रहा हूं कि हमारी समस्याओं के समाधान का मौका दें.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: