HomeUncategorizedकांग्रेस अध्यक्ष पद ग्रहण करते भावुक हुए मल्लिकार्जुन खड़गे, कहा- मजदूर के...

कांग्रेस अध्यक्ष पद ग्रहण करते भावुक हुए मल्लिकार्जुन खड़गे, कहा- मजदूर के बेटे को दिया सम्मान, अंबेडकर के बनाए संविधान की रक्षा करना सबका कर्तव्य…

कांग्रेस अध्यक्ष पद ग्रहण करते भावुक हुए मल्लिकार्जुन खड़गे, कहा- मजदूर के बेटे को दिया सम्मान, अंबेडकर के बनाए संविधान की रक्षा करना सबका कर्तव्य…

नई दिल्ली। कांग्रेस के नए अध्यक्ष के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित पार्टी के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में अपना पदभार ग्रहण किया.

इस अवसर पर उन्होंने अपने पहले भाषण में एक सामान्य कार्यकर्ता के तौर पर मजदूर के बेटे को कांग्रेस अध्यक्ष चुनकर सम्मान देने के लिए आभार जताया. इसके साथ उन्होंने अंबेडकर के बनाए संविधान की रक्षा करना सबका कर्तव्य करार दिया.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष का पद ग्रहण करने से पहले राजघाट, शांति वन, विजय घाट, शक्ति स्थल, वीर भूमि और समता स्थल जाकर पार्टी के दिवंगत नेताओं को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

24 साल बाद गैर गांधी परिवार के अध्यक्ष के तौर पर पद का शपथ ग्रहण करने के बाद अपने पहले उद्बोधन में कहा कि ये मेरे लिए भावुक क्षण है.

एक सामान्य कार्यकर्ता, मजदूर के बेटे को कांग्रेस अध्यक्ष चुनकर सम्मान देने के लिए आप सबका आभार, ब्लॉक अध्यक्ष से शुरू हुई यात्रा को आपने इस मुकाम पर पहुंचाया है.

सोनिया के त्याग की दी मिसाल

खरगे ने आगे कहा कि सत्ता की राजनीति के दौर में सोनिया गांधी ने त्याग की जो मिसाल कायम की है, उसका कोई दूसरा उदाहरण नहीं है. उन्होंने कहा कि ये दौर मुश्किल है. लोकतंत्र को बदलने की कोशिश की जा रही है.

किसने सोचा था कि कभी झूठ का बोलबाला होगा. सत्ता में बैठे लोग लोकतंत्र को कमजोर करेंगे. झूठ, फरेब और नफरत के इस जाल को हम तोड़ कर रहेंगे. कांग्रेस 137 सालों से लोगों के जीवन का हिस्सा है.

राहुल की तारीफ में कसे कसीदे

कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष ने कहा कि मतदाता हमसे रूठ गए हैं, उन्हें मनाने की जरूरत है. उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल गांधी की तारीफ करते हुए

कहा कि मुझे आपका साथ चाहिए. इसके साथ ही उदयपुर शिविर के हवाले से संगठन में युवाओं को आगे बढ़ाने और 50% पद युवाओं को देने की बात कहते हुए इसे लागू करवाने की हम कोशिश करेंगे.

सोनिया गांधी ने बताई पार्टी की चुनौतियां

खड़गे की ताजपोशी से पहले सोनिया गांधी ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज राहत महसूस कर रही हूं. खड़गे एक अनुभवी नेता हैं, और साधारण कार्यकर्ता से काम करते हुए

आज इस ऊंचाई पर पहुंचे हैं. इससे पूरी पार्टी को प्रेरणा मिलेगी, और मजबूत मिलेगी. उन्होंने कहा कि आज हमारी पार्टी के सामने बहुत सारी चुनौतियां हैं,

हमारे देश के सामने कई संकट है, उनसे हम पार पाने की कोशिश करेंगे. सारे नेता और कार्यकर्ता मिलकर काम करेंगे, और मिलकर शक्तियों का सामना करेंगे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: