HomeUncategorizedगाइडेड वॉकिंग टूर का हिस्सा बने ओडिशा के विरासत स्थल, समृद्ध वास्तुकला...

गाइडेड वॉकिंग टूर का हिस्सा बने ओडिशा के विरासत स्थल, समृद्ध वास्तुकला के साथ मिलेगी और जानकारी…

गाइडेड वॉकिंग टूर का हिस्सा बने ओडिशा के विरासत स्थल, समृद्ध वास्तुकला के साथ मिलेगी और जानकारी…

भुवनेश्वर। पर्यटक अब ओडिशा के सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों की सैर कर सकते हैं. ओडिशा की समृद्ध संस्कृति और इतिहास को बढ़ावा देने से लिहाज से ओडिशा वॉक ओडिशा पर्यटन विकास निगम की नई पहल है,

मुक्तेश्वर मंदिर
मुक्तेश्वर मंदिर

और यह आगंतुकों को 10वीं शताब्दी के मुक्तेश्वर, 11वीं शताब्दी के लिंगराज मंदिर, शांति स्तूप, खंडगिरी गुफाओं और उदयगिरि गुफाओं के आकर्षक भ्रमण पर ले जाएगा

ये पांच निर्देशित पर्यटन पहले से ही चिन्हित हेरिटेज सर्किट में शामिल किए जा चुके हैं, और अब इन साइटों पर उचित जानकारी और इतिहास देने वाले एक गाइड के साथ, आगंतुक समृद्ध वास्तुकला, अनुष्ठानों, संस्कृति और परंपराओं के बारे में जान सकते हैं.

मुक्तेश्वर मंदिर कलिंग के 10वीं शताब्दी के चंद्रवंशी राजवंश के अवशेष हैं. मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, और 10वीं शताब्दी की पत्थर की वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण है.

मंदिर पर जटिल नक्काशी हमें संरक्षित रहस्यों और पौराणिक मानव रूपों की कहानियां बताती है. मंदिर वास्तुकला की बात करें तो सर्वश्रेष्ठ मंदिरों में से एक है.

लिंगराज मंदिर

उत्कृष्ट मंदिर वास्तुकला का एक और उदाहरण 11वीं शताब्दी का लिंगराज मंदिर है, जो ओडिशा के सबसे प्रमुख स्थलों में से एक है. भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर का उल्लेख प्राचीन ग्रंथ ब्रह्म पुराण में मिलता है. लिंगराज मंदिर ओडिशा के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है.

शांति स्तूप

आपको 261 ईसा पूर्व के कलिंग युद्ध के स्थल पर शांति स्तूप या शांति शिवालय मिलेगा. शांति स्तूप राजधानी भुवनेश्वर से लगभग 7 किमी दूर धौलीगिरी में स्थित है. स्तूप सम्राट अशोक के हृदय परिवर्तन की याद दिलाता है, और 1973 में कलिंग निप्पॉन बुद्ध संघ द्वारा बनाया गया था.

खंडगिरी गुफाएं

खंडगिरी गुफाएं महत्वपूर्ण जैन तीर्थ स्थल हैं. इन प्राचीन गुफाओं में कभी कई जैन विद्वान रहते थे. ये गुफाएं गुफा वास्तुकला के कुछ बेहतरीन उदाहरण हैं. राजा खारवेल द्वारा दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में निर्मित इन गुफाओं को जैन संघ को सौंप दिया गया था.

उदयगिरि की गुफाएं

उदयगिरि की गुफाएं भी जैन विद्वानों के लिए बनाई गई हैं. उदयगिरि में कुल 18 गुफाएं हैं. माना जाता है कि राजा खारवेल की जैन धर्म में जैसे आस्था बढ़ी,

उन्होंने यात्रा करने वाले जैन विद्वानों के लिए इन गुफा आश्रयों को बनाने का फैसला किया, जो एक दिन से अधिक समय तक एक ही स्थान पर नहीं रुके.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

%d bloggers like this: