Google search engine
HomeUncategorizedबाजार में तुरंत तैयार करके देंगे ताजी गजक, इतने फ्लेवर की होती...

बाजार में तुरंत तैयार करके देंगे ताजी गजक, इतने फ्लेवर की होती है ऑन डिमांड …

बाजार में तुरंत तैयार करके देंगे ताजी गजक, इतने फ्लेवर की होती है ऑन डिमांड …

OFFICE DESK :- सर्दी का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में मुरैना, ग्वालियर वाली गजक की डिमांड बढ़ जाती है. तिल की Gajak के साथ मूंगफली की चिक्की की खुशबू बाजार को महकाने वाली है.

ताजी और फे्रश गजक के लिए कुछ सालों से भिन्ड-मुरैना, ग्वालियर के कारीगर शहर में जगह-जगह अपने स्टॉल लगा रहे हैं. इन कारीगरों से आप भी ऑर्डर देकर ताजी Gajak बनवा सकते हैं.

यहां हम इनकी कीमत की बात नहीं करेंगे, क्योंकि सभी के बनाने के तरीके और क्वलिटी भिन्न होने के कारण रेट भी अलग-अलग हैं लेकिन आप ये गजक बनवा सकते हैं.

तिल, मूंगफली, लईया, रामदाना (राजगिरा), बादाम रोल, अखरोट, मावा, चॉकलेट और गजक रोल के साथ अनेकों फ्लेवर की ऑन डिमांड होती है.

ब्रांडेड कंपनियोंं की शुगरलसे गजक

ब्रांडेड कंपनियों की गजक, चिक्की, सालभर बिकती हैं. इनमें अनेक वैराइटी शॉप में हमेशा मौजूद होती है. फिर जयपुर, आगरा ड्रायफूट, गजक केक, तिल रेबड़ी, बिस्कूट, रोल, शाही Gajak को आप खरीद सकते हैं.

गजक खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे

Gajak केवल स्वाद को ही बेहतर नहीं बनाती है. ये सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है. अगर अभी तक आप गजक खाने के फायदों से अनजान हैं. तो आज हम आपको बताते हैं कि Gajak खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

हड्डियां मजबूत होती हैं

गजक खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. दरअसल, Gajak गुड़ और तिल को मिलाकर बनाई जाती है, इस वजह से इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

 

जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है. इतना ही नहीं Gajak अर्थराइटिस की दिक्त को दूर करने में भी मदद करती है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है

गजक खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. Gajak में मौजूद तिल सिसामोलिन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं.

एनर्जी मिलती है

गजक खाने से एनर्जी मिलती है क्योंकि तिल और गुड़ तो एनर्जी देते ही हैं. साथ ही कई तरह की Gajak में ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल भी किया जाता है. जो वीकनेस दूर करके बॉडी को एनर्जी देने में मदद करते हैं.

पाचन क्रिया बेहतर होती है

गजक खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है. दरअसल, गजक में फाइबर काफी मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही कब्ज और गैस जैसी दिक्कतें भी दूर होती हैं.

स्किन ग्लोइंग बनती है

गजक खाने से स्किन में भी ग्लो आता है. इसकी वजह है Gajak में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम जैसे तत्व जो स्किन को यंग बनाने में मदद करते हैं. इससे फाइन लाइंस भी कम होती हैं.

एनीमिया की दिक्कत दूर होती है

गजक में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जिसके चलते Gajak खाने से एनीमिया की परेशानी दूर होती है. जिससे थकान और कमजोरी से भी निजात मिलती है.

बॉडी को गर्माहट मिलती

गजक खाने से बॉडी को गर्माहट भी मिलती है. क्योंकि तिल और गुड़ दोनों ही चीजों की तासीर गर्म होती है. इसी वजह से इसका सेवन सर्दियों के मौसम में किया जाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments