Google search engine
HomeUncategorizedइलेक्ट्रिक स्कूटर 'Baaz': खरीद सकते है सिर्फ 35 हजार रुपये में....

इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘Baaz’: खरीद सकते है सिर्फ 35 हजार रुपये में….

इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘Baaz’: खरीद सकते है सिर्फ 35 हजार रुपये में….

OFFICE DESK :- इलेक्ट्रिक गाड़ियों (EV) की डिमांड भारत में तेजी से बढ़ रही है. फिर चाहे इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) हों या फिर इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter).

बीते कुछ समय में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में कई नामी कंपनियों ने अपने शानदार मॉडल पेश किए हैं, लेकिन Ola और Bajaj जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए मार्केट में बाज (Baaz) की एंट्री हो गई है.

ये फीचर्स के मामले में ही नहीं बल्कि कीमत में भी ग्राहकों को आकर्षिक करने वाला साबित हो सकता है. कंपनी के मुताबिक, इसकी कीमत महज 35 हजार रुपये होगी.

IIT दिल्ली स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज बाइक्स (Baaz Bikes) ने ईवी मार्केट में जोरदार एंट्री मारी है. कंपनी ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘Baaz’ लॉन्च कर दिया है.

इस ई-स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा दी गई है. इसके स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैटरी फिक्स की जा सकती है. कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में बदली जा सकती है.

कंपनी का कहना है कि बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से बैटरी को बदलकर नॉन-स्टॉप सफर का मजा ले सकेंगे. ये स्वैपिंग स्टेशन अलग-अलग मौसम के हिसाब से डिजाइन किया गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे बारिश और धूल के लिए ऑल वेदर IP65 रेटिंग दी गई है. कंपनी ने इसे लॉन्च कर दिया है, लेकिन फिलहाल इसकी रेंज का खुलासा नहीं किया है.

बाज ई-स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है. इसमें 25 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड दी गई है. इसकी बैटरी में एल्युमिनियम केसिंग में फिट लिथियम-ऑयन सेल से लैस पॉड्स हैं.

इसके अलावा इसकी एनर्जी डेंसिटी 1028Wh है और यह वाटरप्रूफ और स्प्लैश प्रूफ है. बाज बाइक्स का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरी तरह से की-लैस है और इसके लिए लाइसेंस की जरूरत भी नहीं है.

बाज ई-स्कूटर (Baaz E-Scooter) में सेफ्टी फीचर की बात करें तो आग लगने, पानी भरने या किसी आपात स्थिति के दौरान राइजर को अलर्ट मिलता है.

इसके साथ ही इसमें इसमें फाइंड माय स्कूटर ऑप्शन मौजूद है. इविल फोर्क हाइड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप और रियर में इयूल शॉक एब्जॉर्बर से लैस इस स्कूटर की डिजाइन भी काफी आकर्षक है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments